फ्रेंचाईजियों के अवसरों पर विचार

Consider Franchise Opportunities

फ्रेंचाईजियों के अवसरों पर विचार

 

सीखने के अवसर

                यह एक और  कारण है कि क्यों  कई लोग फ्रेंचाईजी करार करना चाहते हैं। इससे आपके व्यीवसाय के विकास और परिचालन में सहायता मिलेगी । दूसरे शब्दों  में, वे आपको सिखाऍंगे कि कैसे व्या पार मॉडल कार्य करता है और इसे लाभ में कैसे बदला जाता है । वे आपको प्रभावी रूप में व्यागपार करने से संबंधित मेनुअल और अन्यं संदर्भ सामग्री प्रदान करेंगे । पहली बार उद्यमी के रूप में उभर कर सामने आने पर यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और आपके पास बहुत कुछ सीखने के अवसर होंगे । उदाहरण स्वसरूप : कर्मचारियों की सेवाऍं प्राप्त करने, उनके कार्य निष्पा दन की निगरानी, परिचालनों के प्रभावी रख रखाव के संबंध में वे आपका मार्ग दर्शन करेंगे ।

कम जोखिम

                एकदम से नया व्यपवसाय शुरू करने में जोखिम हो सकता है । ऐसा हो सकता है कि आपकी अपेक्षा के अनुरूप आपका व्य वसाय आगे न बढ़ पाए । यदि आप अपने व्यपवसाय के संभावित जोखिमों के लिए चिंतित है तो आप सहयोगी संस्था्ओं की आवश्य कता महसूस करेंगे । सामान्यगत:, आपको फ्रेंचाईजर को फीस अदा करनी होती है । एक सफल फ्रेंचाईजर आजमाया हुआ एवं परखा हुआ व्यीवसाय मॉडल है और यह आपके द्वारा शुरू किए गए व्येवसाय में आपके द्वारा की जाने वाली अधिकतर गल्‍तियों को कम करता है।

सफल मॉडल

                सबवे को उदाहरण के रूप में लेते हैं :- सबवे की 22000 से अधिक सहयोगी संस्थाणएँ है, अनेक अध्यकयनों में यह पाया गया है कि फ्रेंचाईजी प्रणाली एक उत्तकम उदाहरण है । उन्होंनने इस प्रकार का मॉडल तैयार किया है, जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है और सफल परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं । फ्रेंचाईजी मॉडल का दूसरा पहलू यह भी है कि इसके प्रयोग से आपकी लागत कम होगी । एक उच्चह स्तॉर पर सफल फ्रेंचाईजीज की आमतौर पर अति विकसित आपूर्ति श्रृंखला होती है, जोकि न्यूमनतम दर में समय पर माल प्राप्ति करने में सहायक होती है । इस प्रकार के मॉडल उत्पारदन दर को बढ़ाते है और ग्राहकों में अपनी पहचान बनाते हैं, बहुत बड़े क्षेत्र में इन उत्पाकदों को स्वीहकार कर लिया गया है । मैक्डोकनाल्डेस को उदाहरण के रूप में लेते हुए ग्राहक चाहेंगे कि उनके उत्पारद उच्च  गुणवत्ताद वाले एवं साफ –सुथरे हों । अंत:, उपभोक्ताप आपकी सहयोगी संस्थाोओं के साथ एक गरिमा के साथ जुड़ेंगे जो आपके व्य:वसाय की संभावनाओं को बढ़ाने में उपयोगी साबित होंगे।

फ्रेंचाईजर द्वारा व्य वसाय शुरू करने से पहले प्रदान की जाने वाली सहायता इस प्रकार है - वित्तीकय सहायता, डिजाईन एवं निर्माण सहयोग , जगह का चुनाव और उदघाटन कार्यक्रम आदि । कुछ सहयोगी कम्पकनियॉं चाहेंगी कि खर्चे का कुछ प्रतिशत आप स्वदयं वहन करें और शेष राशि वे स्वंाय लेकर आऍंगे । कुछ ब्रांडस के लिए स्टोकर डिजाईन अत्य धिक महत्वहपूर्ण हो सकते हैं1 अंत:, वे आपके स्टोईर की बेहतर डिजाईनिंग के लिए भी आपकी सहायता करना चाहेंगे । आपके फ्रेंचाईजर की जगह का बेहद महत्वअ होता है । उदाहरण के लिए यदि आप स्ट्राईबक्स  को देखें, उनके आऊटलेटस माल्सय के निकास और प्रवेश स्थपल पर मौजूद हैं । अंत:, आपका फ्रेंचाईजर संभावित स्थालों को चुनने में आपकी सहायता करेगा और इन स्थतलों के किराए और अन्यस वित्तीचय मामलों में भी मदद करेगा । एक बड़े स्टोकर के उदघाटन कार्यक्रम के माध्यतम से आप उपभोक्तां वर्ग में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकते हैं । कुछ फ्रेंचाईजर आपके स्टो र के उदघाटन के लिए भी सहायता करने के इच्छु क हो सकते हैं चूँकि आपके उत्तउम व्यवसाय का अर्थ है आपके फ्रेंचाईजर का उत्तम व्यवसाय।

विपणन सहायता

 फ्रेंचाईज मॉडल से विपणन सहायता प्राप्त होना सबसे बड़ा लाभ हो सकता है। ब्रांड बिल्डिंग का कार्य चुनौती भरा कार्य है, विशेषत: तब जब आप पहली बार उद्यमी के रूप में  उभर कर सामने आ रहे हैं। वे आपको विभिन्नो योजनाओं के बारे में बताऍंगे, जिनके माध्यैम से आप नए उपभोक्ता ओं को आकर्षित कर सकते हैं और उन्हेंक अपने साथ बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं। उनका स्टाैफ आपके बजट निर्धारण में मदद करेगा और आपको किस रणनीति के साथ आगे बढ़ना है और किसे पीछे छोडना है, इसकी भी सलाह देगा ।

अनवरत सहायता

परिचालन आरम्भ  होने से पूर्व की सहायता के अलावा फ्रेंचाईजर आपको अनवरत सहायता भी प्रदान करेंगे । वे आपको व्य वसाय कैसे चलाया जाता है इसकाह भी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे । कई फ्रेंचाईजरों ने इस संबंध में अपने  कड़े मानक अपनाए हुए हैं, लेकिन सफलता प्राप्तं करने के लिए आपको इनका अनुपालन करना होगा। आपके कठिन समय में भी कुछ फ्रेंचाईजर आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे । अंत:, चाहे आप पहली बार उद्यमी के रूप में उभर कर सामने आ रहे हों या थोड़े अनुभव के साथ या बिना अनुभव के अपने व्य वसाय को शुरु करना चाहते हों, तो भी आप निश्चिंत हो सकते हैं, कि आपको इन से सहायता अवश्य, उपलब्ध  होगी ।

संपदा सहायता

आपके व्य वसाय के लिए उत्तम स्थ ल के चुनाव के संबंध में निर्णय करने में भी फ्रेंचाईजर आपकी सहायता करेगा । यह फास्टा फूड और खुदरा व्येवसाय दोनों के लिए महत्व पूर्ण है । ये दोनों व्य वसाय अधिकांशत:, मुख्यक स्थ लों पर होने से उपभोक्ता्ओं को आकर्षित करते हैं । ये फ्रेंचाईजर आपको स्टोमर के निमार्ण और लेआऊट में मदद करेंगे । मैक्डोकनाल्डेस का पुन: उदाहरण लिया जाए तो वे ज्याऊदातर मुख्य। स्थहलों पर संपति खरीदते हैं और अपने फ्रेंचाईजर को किराए पर दे देते हैं ।

उदाहरण

सर्वाधिक प्रसिद्द कुछ फ्रेंचाईजिज के नाम हैं : मैक्डोखनाल्डटस, सबवे, 7-11, गोल्डधस जिम ।            

              

   smallB.in - Promoting Youth Entrepreneurship

Promoting Youth Entrepreneurship

        a SIDBI initiative

  SIDBI Logo

 

  Startup Mitra

 

  Standup India

 

  Udaym Mitra

 

WCAG2-AA lcertificationValid XHTML + RDFa

 

Powered by Chic Infotech

संपर्क करें
साइटचित्र
अस्वीकरण
प्रतिलिप्याधिकार (सी) सिडबी। सभी सर्वाधिकार सुरक्षित।
एमएसएमई वित्तपोषण एवं विकास परियोजना के अंतर्गत, डीएफ़आईडी, यूके के तकनीकी सहायता घटक के अधीन सहायता-प्राप्त।