व्यापार नीतियाँ

व्यापार नीतियाँ

भारत में विदेश व्यापार से संबंधित महत्त्वपूर्ण नीतियाँ, प्रक्रियाएं और विनियमों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

व्यापार करार

भारत ने कई देशों के साथ व्यापार समझौते किए हैं और वर्तमान में कई अन्य के साथ बातचीत चल रही है। इन समझातों के अंतर्गत भारत और प्रतिभागी देश, दोनों पारस्परिक व्यापार रियायतें देंगे, जिनमें अकसर प्रमुख उत्पादों पर सीमा-शुल्क में कमी करना या प्रशुल्क को हटाना, अन्य क्षेत्रों जैसे सेवा क्षेत्र में व्यापार संबंधी मानदंडों में रियायत देना आदि शामिल होता है।

जिन देशों/क्षेत्रों के साथ भारत ने व्यापार समझौते किए हैं उनमें नेपाल, श्रीलंका, चिली, अफगानिस्तान, भूटान, कोरिया, सार्क, एसियान और मर्कोसर शामिल हैं।

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय व्यापार समझौतों को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें click here.

 

निर्यात प्रक्रियाएँ

निर्यात लाइसेन्स प्राप्त करने, नमूनों के निर्यात, शिपिंग बिलों के प्रसंस्करण आदि की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करें click here.
 

आयात प्रक्रियाएँ

आया शुल्क, बिल ऑफ एन्ट्री, ग्रीन चैनल सुविधा तथा एंटी-डम्पिंग आदि की प्रक्रिया औल विवरण जानने के लिए यहाँ क्लिक करेंclick here.
 

व्यापार प्रतिबंध

निर्यातकों को विभिन्न व्यापार प्रतिबंधों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, जिनमें टैरिफ और गैर टैरिफ प्रतिबंध बी शामिल हैं। विश्व व्यापार संगठन नियमों के पश्चात् टैरिफ में कमी किए जाने के फलस्वरूप, गैर टैरिफ प्रतिबंध महत्त्वपूर्ण हो गए हैं, क्योंकि संगठन के सदस्य अब वस्तुओं व सेवाओं के प्रवेश को रोकने के लिए इन अवरोधों को खड़ा करने लगे हैं। व्यापार प्रतिबंधों के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें click here.

 

डीजीएफटी में पंजीकरण

व्यवसाय आरंभ करने से पहले, निर्यातकों और आयातकों को विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) के यहाँ पंजीकरण कराना और आयात-निर्यात कोड नंबर (आईईसी) लेना होता है। और अधिक जानने के लिए कृपया “निर्यातक कैसे बनें” खंड पढ़ें।
 

इनपुट आउटपुट

डीजीएफटी ने प्रमुख उत्पादों के लिए मानक इनपुट आउटपुट मानदंड (एसआईओएन) जारी किया है. अपने उत्पाद (ओं) के लिए एसआईओएन पता करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

रसायन और संबद्ध उत्पादों

इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों

इंजीनियरिंग उत्पादों

मछली और समुद्री उत्पादों

खाद्य उत्पादों

हस्तशिल्प

चमड़ा उत्पादों

प्लास्टिक उत्पादों

खेल के सामान

कपड़ा, रेडीमेड वस्त्र, होज़री, और knitwears

विविध उत्पादों

   smallB.in - Promoting Youth Entrepreneurship

Promoting Youth Entrepreneurship

        a SIDBI initiative

  SIDBI Logo

 

  Startup Mitra

 

  Standup India

 

  Udaym Mitra

 

WCAG2-AA lcertificationValid XHTML + RDFa

 

Powered by Chic Infotech

संपर्क करें
साइटचित्र
अस्वीकरण
प्रतिलिप्याधिकार (सी) सिडबी। सभी सर्वाधिकार सुरक्षित।
एमएसएमई वित्तपोषण एवं विकास परियोजना के अंतर्गत, डीएफ़आईडी, यूके के तकनीकी सहायता घटक के अधीन सहायता-प्राप्त।