पर्यावरण

भवन प्रबंधन प्रणाली

Building Management System

भवन प्रबंधन प्रणाली (बीएमएस) एक कंप्यूटर आधारित केंद्रीय नियंत्रण प्रणाली है जिसे यांत्रिक और बिजली के उपकरण दोनों पर नियंत्रण तथा निगरानी के लिए भवनों में स्थापित किया जाता है . अपने उद्यम के लिए बीएमएस तकनीक अपनाने पर मिलनेवाले लाभों व प्रोत्साहनों का पता लगाएं.

स्वच्छ उत्पादन

Clean Production

' स्वच्छतर उत्पादन' का आशय , प्रक्रियाओं, उत्पादों और सेवाओं में ऐसी निवारक पर्यावरण रणनीति अपनाने से है जिससे उनकी समग्र दक्षता बढ़े और मानव जाति तथा पर्यावरण के लिए जोखिम को कम किया जा सके. 'स्वच्छतर उत्पादन' प्राप्त करने के लिए प्रचलित पहलों और अन्य संसाधनों के बारे में पता लगाएं.

ऊर्जा दक्षता एवं लागत बचत

Energy Efficiency & Cost Savings

यह माना जाता है कि ऊर्जा–दक्ष विधियाँ आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संस्थाओं में ऊर्जा की बचत करती हैं और विभिन्न सामानों और उपकरणों की उत्पादकता में सुधार करती हैं। इस खंड में इस प्रश्न का उत्तर दिया गया है : ऊर्जा दक्षता क्या है और इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

पर्यावरण

घरों, व्यवसायों, तथा यातायात के विभिन्न साधनों में ऊर्जा के दक्षतापूर्ण उपयोग से ऊर्जा दक्षता को प्राप्त किया जा सकता हॆ।

इसके लिये जीवाश्म ईंधन के द्वारा उत्पन्न ऊर्जा के समान ऊर्जा-स्तर उपलब्ध कराने हेतु ऊर्जा स्रोतों का न्यूनतम प्रयोग किया जाना आवश्यक हॆ।

हरित रेटिंग्स

Green Ratings

Green rating is an estimate of an industry’s environment friendliness. It assesses the adverse impact on environment caused by an industry’s activities and methods adopted by an industry to minimize the damage. Find out the methods and requirements for receiving a green rating for your business.

पर्यावरण की  सदस्यता लें!

   smallB.in - Promoting Youth Entrepreneurship

Promoting Youth Entrepreneurship

        a SIDBI initiative

  SIDBI Logo

 

  Startup Mitra

 

  Standup India

 

  Udaym Mitra

 

WCAG2-AA lcertificationValid XHTML + RDFa

 

Powered by Chic Infotech

संपर्क करें
साइटचित्र
अस्वीकरण
प्रतिलिप्याधिकार (सी) सिडबी। सभी सर्वाधिकार सुरक्षित।
एमएसएमई वित्तपोषण एवं विकास परियोजना के अंतर्गत, डीएफ़आईडी, यूके के तकनीकी सहायता घटक के अधीन सहायता-प्राप्त।