ऊर्जा लेखापरीक्षा, परामर्शदात्री एवं प्रमाणन एजेन्सियाँ

Energy Audits, Consulting & Certifying Agencies

 

ऊर्जा लेखापरीक्षा

ऊर्जा लेखापरीक्षा के माध्यम से ऊर्जा-दक्ष प्रणालियों की आवश्यकता और उनके चयन के बारे में निश्चय किया जा सकता है, जिसमें व्यवसाय के उत्पादन पर बिना कू प्रतिकूल प्रभाव डाले ऊर्जा के उपयोग में कमी लाने के लिए किसी व्यवसाय इकाई के ऊर्जा उपयोग का निरीक्षण, सर्वेक्षण और विश्लेषण कर बृहद मूल्यांकन किया जाता है। ऊर्जा दक्षता का उद्देश्य लागत को इष्टतम बनाने, प्रदूषण नियंत्रण, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पहलुओं में सुधार करने तथा परिचालनों एवं रखरखाव प्रणालियों को बेहतर बनाने के उपाय चिह्नित करने में मदद करना है। आवासीय एवं वाणिज्यिक भवनों तथा औद्योगिक इकाइयों के लिए ऊर्जा लेखापरीक्षाएँ ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) या राज्य-स्तरीय ऊर्जा विनियामक निकायों से मान्यताप्राप्त लेखापरीक्षकों से कराई जा सकती हैं।

ऊर्जा लेखापरीक्षा कराने के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया हेतु यहाँ क्लिक करें

परामर्शदात्री एवं प्रमाणन एजेन्सियाँ

ऐसी अनेक एजेन्सियाँ हैं, जो ऊर्जा मानकों के लिए प्रशिक्षण एवं प्रमाणन उपलब्ध कराती हैं। ऐसी एजेन्सियों की सूची नीचे दी गई है:

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) : ऊर्जा लेखापरीक्षा, ईंधन तेल नैदानिक अध्ययन, लघु उद्योग अध्ययन, अनुवर्तन अध्ययन तथा संस्थागत प्रशिक्षण कार्यक्रम।

विनरॉक इंटरनेशनल इंडिया : यह प्राकृतिक संसाधन प्रबंध, स्वच्छ ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में कार्य करती है।    


आंध्र प्रदेश औद्योगिक एवं तकनीकी परामर्श संगठन लि.(एपिटको लिमिटेड) : यह एक प्रमुख तकनीकी परामर्श संगठन है, जिसे अखिल भारतीय वित्तीय संस्थाओं (आईडीबीआई, आईएफ़सीआई, आईसीआईसीआई), आंध्र प्रदेश के उद्योग विकास निगमों (एपीआईडीसी, एपीएसएफ़सी) तथा वाणिज्य बैंकों (आंध्र बैंक, इंडियन बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, सिंडिकेट बैंक) ने संयुक्त रूप से प्रवर्तित किया है।


ज़ेनिथ एनर्ज़ी : ज़ेनिथ की सक्षमताओं के मुख्य क्षेत्र निम्नलिखित है:

  • संसाधन निर्धारण अध्ययन
  • व्यवहार्यता रिपोर्टें
  • विस्तृत परियोजना रिपोर्टें
  • स्वच्छ विकास कार्यप्रणाली (सीडीएम) से संबंधित परियोजनाओं का विकास
  • स्वच्छ विकास कार्यप्रणाली (सीडीएम) परियोजनाओं के फलस्वरूप उत्सर्जन में हुई कमी का विपणन
  • ऊर्जा प्रबंध और लेखापरीक्षा सेवाएँ
  • सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, आदि


सी-टेक सॉल्यूशन्स प्रा. लि. : यह बीईई से मान्यताप्राप्त ऊर्जा लेखापरीक्षा फ़र्म है, जो औद्योगिक सुरक्षा बेहतर बनाने और ऊर्जा लागत कम से कम करने के लिए कार्यरत है।


इंटरनेशनल क्वालिटी मैनेजमेन्ट सॉल्यूशन्स (आईक्यूएमएस) इंडिया : यह फ़र्म परामर्श, प्रशिक्षण तथा प्रमाणन के कार्य करती है। यह अनुपालन की जाँच करने या सत्यापन करने के लिए आपूर्तिकर्ता के स्तर पर द्वितीय पक्ष की लेखापरीक्षाओं के लिए सहयोग प्रदान करती है। यह ऊर्जा लेखापरीक्षा भी करती है।


एनर्जेटिक कंसल्टिंग प्रा.लि. : यह महाराष्ट्र ऊर्जा विकास एजेन्सी, ऊर्जा प्रबंध केंद्र, केरल तथा पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान से मान्यताप्राप्त ऊर्जा लेखापरीक्षा फ़र्म है।


औद्योगिक ऊर्जा बचत कंपनी (इंडस्ट्रियल एनर्ज़ी सेविंग्स कंपनी) :  इसे ऊर्जा लेखापरीक्षा /अनेक औद्योगिक एवं वाणिज्यिक भवनों के क्रियान्वयन का अनुभव है। यह फ़र्म लघु एवं मध्यम उद्यमों की ऊर्जा लागत में कमी करने में विशेषज्ञता से सहयोग कर सकती है।


श्निडर इलेक्ट्रिक कंन्ज़र्व : कंन्ज़र्व को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के अधीन, ऊर्जा लेखापरीक्षा एजेन्सी के रूप में अस्थायी मान्यता का अनुमोदन प्रादन किया है। सरकार से स्थायी मान्यता दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है।


एक्टिव एनर्ज़ी एसोशिएट्स : यह निम्नलिखित ऊर्जा सेवाएँ देती है :

  • ऊर्जा लेखापरीक्षा
  • ऊर्जा प्रबंध संबंधी समाधान
  • ऊर्जा बचत योजनाओं का कार्यान्वयन
  • शर्त-आधारित निगरानी सेवाएँ
  • वैद्युत प्रणालियों की विश्वसनीयता की लेखापरीक्षा
  • आंतरिक वायु गुणवत्ता संबंधी लेखापरीक्षा
  • तापलेखन(थर्मोग्राफ़ी) (वैद्युत एवं वातानुकूलन प्रणालियाँ)
  • अल्ट्रासोनिक रिसाव का पता लगाना (संपीडित वायु एवं वाष्प)


ट्रांसगियर इलेक्ट्रिकल सर्विसेज़ :  यह कंपनी ऊर्जा लेखापरीक्षा का कार्य करने वाली एक ऊर्जा लेखापरीक्षा कंपनी है, जिसके पास कार्य सँभालने के लिए बीईई से प्रमाणित और अनुभवी ऊर्जा लेखापरीक्षक है और मापन के लिए तकनीकी रूप से योग्य स्टाफ़ भी उपलब्ध है। यह न केवल ऊर्जा बचत के लिए सुझाव देती है, बल्कि ऊर्जा प्रबंध तथा लेखापरीक्षा-उपरांत बचत प्रस्तावों के क्रियान्वयन के लिए भी सहयोग करती है। ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता में सुधार के लिए सुझाई गई योजनाओं के साथ अपेक्षित तकनीकी विशिष्टताएँ और निवेश के लिए बज़ट अनुमान भी उपलब्ध कराए जाते हैं।  



इलिऑन टेक्नोलॉजीज़ ऐंड कंसल्टिंग प्रा.लि. : इलिऑन एक ऊर्जा परामर्श कंपनी है, जो अपने ग्राहकों को विस्तृत, अनुकूलित ऊर्जा बचत समाधान उपलब्ध कराती है। यह हमारे ग्राहकों को उनकी ऊर्जा संबंधी ज़रूरते पूरी करने के लिए सभी प्रकार के समाधान उपलब्ध कराती है। यह हमारे ग्राहकों के स्वामित्व वाली / परिचालित सुविधाओं की ऊर्जा, दक्षता या अतिभार में कमी लाने वाली विस्तृत निष्पादन-आधारित परियोजनाओं के विकास, संस्थापन और वित्तीयन में संलग्न है। इनकी परामर्शदाता नामसूची में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, भारत से प्रमाणित ऊर्जा लेखापरीक्षक, अग्रणी बैंकर और विभिन्न उद्योगों के अतिकुशल अभियंता (इंजीनियर) शामिल हैं।