उद्यमगत सामाजिक दायित्व में अत्यंत लघु, लघु एवं मध्यम उद्यमों की भूमिका

 

उद्यम को किन-किन अनिवार्य विनियमों और कानूनों का अनुपालन करना होता है?

भारत में कुछ विनियम या प्राधिकरण हैं, जो देश भर के उद्यमों में उद्यमगत सामाजिक दायित्व संबंधी गतिविधियों की निगरानी और नियंत्रण करते हैं। तथापि, ऐसे कुछ अनिवार्य विनियम और कानून हैं, जिनका भारत में किसी उद्यम को अनुपालन करना होता है, जो पर्यावरण एवं स्वास्थ्य रक्षा से जुड़े हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं :

जल (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम

इसमें जल प्रदूषण के निवारण एवं नियंत्रण तथा जल प्रदूषण के निवारण एवं नियंत्रण के लिए बोर्डों की स्थापना के लिए प्रावधान किए गए हैं।

                         स्रोत: जल (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम

            वायु प्रदूषण अधिनियम

इसमें वायु प्रदूषण के निवारण, नियंत्रण एवं उपशमन तथा बोर्डों की स्थापना और इन बोर्डों को संबद्ध शक्तियाँ एवं उससे संबंधित कार्य सौंपने के लिए प्रावधान किए गए हैं।

स्रोत: http://envfor.nic.in/legis/air.htm

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम

इसमें पर्यावरण के संरक्षण एवं सुधार तथा उन प्राधिकरणों की स्थापना के लिए प्रावधान किए गए हैं, जो पर्यावरणीय प्रदूषण रोकने और उससे जुड़ी विशिष्ट समस्याओं का सामना करने संबंधी आदेश जारी करते हैं।

स्रोत: पर्यावरण संरक्षण अधिनियम

क्या कोई स्वैच्छिक मानक हैं, जिनका उद्यम पालन करते हैं?

हाँ, अत्यंत लघु, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए कुछ ऐसे स्वैच्छिक सामाजिक दायित्व संबंधी अनुपालन मानक एवं प्रमाणन उपलब्ध हैं, जो उनकी व्यवसाय गतिविधियों में सामाजिक दायित्व पूरा करने का प्रयास करते हैं। ये मानक /प्रमाणन उन सामाजिक उत्तरदायित्व के नियमों पर बल देते हैं, जो उद्यम के कर्मचारियों और अन्य जोखिमधारकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और मूलभूत अधिकारों के समाधान से संबंधित हैं। ऐसे प्रमाणन का मुख्य उद्देश्य समुदाय और पर्यावरण का संरक्षण करना और उसमें सुधार करना तथा बालश्रमिक, बंधुआ मज़दूरी, कार्यगत खतरों एवं भेदभाव जैसी बुराइयों से लड़ना है। 

बाज़ार, मीडिया और जनता दिनों-दिन यह माँग कर रही है कि आयातित उत्पादों का ऐसी दशाओं में उत्पादन किया गया हो, जो अधिकारों का सम्मान करती हों तथा श्रम व पर्यावरण कानूनों का पालन करती हों और अन्य अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करती हों। .

क्या आप सामाजिक एवं नैतिक अनुपालन संबंधी कुछ प्रमुख वैश्विक मानक एवं प्रमाणन कार्यक्रमों के नाम बताएँगे?

एसए 8000

यह उन उपयुक्त कार्यस्थल परिस्थितियों वैश्विक सामाजिक उत्तरदायित्व मानक है, जिन्हें सोशल एकाउन्टैबिलिटी इंटरनेशनल ने विकसित किया है और वह उनका निरीक्षण भी करता है। यह सोशल एकाउन्टैबिलिटी एक्रिडिटेशन सर्विसेज़ नामक एक वैश्विक मान्यताप्रदाता एजेन्सी से संविदा करता है, जो एसए8000 का अनुपालन करने वाले नियोक्ताओं को प्रमाणन प्रदान करने वाले लेखापरीक्षा संगठनों को लाइसेन्स देती है और उनका निरीक्षण करती है।

एए 1000

यह संगठन में जोखिमधारकों की नियुक्ति /अनुबंध के डिज़ाइन तैयार करने, कार्यान्वयन करने, मूल्यांकन करने और गुणवत्ता आश्वासन का आधार उपलब्ध कराता है। इसे एकाउन्टएबिलिटी नामक एक अ-लाभार्थ ब्रिटिश संगठन ने विकसित किया है।

बीएससीआई

बिज़नेस सोशल कंप्लाएन्स इनीशिएटिव खुदरा विक्रेताओं, उद्योग एवं आयातक कंपनियों का एक यूरोपीय सामान्य मंच है, जो सभी उपभोक्ता सामानों के लिए आपूर्तिकर्ता देशओं में सामाजिक मानकों की निगरानी एवं सुधार के लिए कार्यरत है। बीएससीआई के दायरे में विश्व भर की किसी उत्पादन सुविधा की लेखापरीक्षा की जा सकती है। बीएससीआई के दायरे में शामिल सामानों के प्रकार काफी व्यापक हैं – सॉफ़्ट वस्तुएँ, वस्त्र, घरेलू कपड़े, छोटे उपकरण/सामान, खिलौने और अन्य सहायक सामग्रियाँ।

डब्ल्यूआरएपी

वर्ल्डवाइड रिस्पॉन्सिबिल एपेरल प्रोडक्शन (डब्ल्यूआरएपी) परिधान, फुटवियर, और सहायक सामग्रियों के  विनिर्माताओं के लिए एक प्रमाणन कार्यक्रम है। वर्ल्डवाइड रिस्पॉन्सिबिल एपेरल प्रोडक्शन एक स्वतंत्र, अ-लाभकर संगठन है, जो विश्व भर में विधिमान्य, मानवीय और नीतिपरक विनिर्माण के प्रमाणन के लिए समर्पित है। वर्ल्डवाइड रिस्पॉन्सिबिल एपेरल प्रोडक्शन का परिधान प्रमाणन अब यू.एस.ए में अधिकतर खुदरा वस्त्र विक्रेताओं द्वारा अपेक्षित है। वर्ल्डवाइड रिस्पॉन्सिबिल एपेरल प्रोडक्शन का प्रमाणन व्यापक रूप से खुदरा विक्रताओं, ब्रांड प्रबंधकों, लाइसेन्सधारकों में इस बात के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य है कि आपकी सुविधा सामाजिक रूप से उत्तरदायी है।

ओएचएसएएस 18000

यह व्यवसाय से संबंधित स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंध प्रणाली के लिए अंतरराष्ट्रीय विशिष्टीकरण है, जिसे उद्यमों की स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी अनिवार्य अपेक्षाओं को दक्षतापूर्ण तरीके से पूरा करने के लिए विकसित किया गया था। इस विशिष्टीकरण के दो भाग हैं:

ओएचएसएएस 18001 जिसमें स्वास्थ्य एवं सुरक्षा जोखिमों के नियंत्रण में सहयोग के लिए विशिष्टीकरण निर्धारित हैं।
ओएचएसएएस 18002 जो क्रियान्वयन एवं पंजीकरण के लिए प्रक्रियाओं का उल्लेख करता है।


अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

ईसीएस 2000

इसे बिज़नेस एथिक्स रिसर्च प्रोजेक्ट, रिटाकू सेन्टर फ़ॉर इकोनॉमिक स्टडीज़, रिटाकू विश्वविद्यालय जारी करता है। ये कॉर्पोरेट नैतिक मानक हैं, जो प्रणालीबद्ध ढंग से प्रबंध प्रणालियों का विकास विनिर्दिष्ट करते हैं, ताकि नैतिक परंपराएँ सुनिश्चित की जा सकें। 

आईएसओ 26000 या आईएसओ एसआर

यह मानकों का एक समूह है, जो विकास के अधीन है। यह सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए दिशानिर्देश उपलब्ध कराएगा, जो किसी भी व्यवसाय पर लागू होंगे, चाहे उसका आकार, स्थान या आय कुछ भी हो।

क्या पर्यावरण संबंधी मानकों के लिए भी इसी प्रकार के अनुपालन प्रमाणन कार्यक्रम हैं?

आईएसओ 14000

यह श्रृंखला पर्यावरण प्रबंध प्रणालियों मानकों तथा सहयोगी लेखापरीक्षा कार्यक्रम का एक समूह है, जो किसी भी व्यवसाय पर लागू होते हैं, चाहे उसका आकार, स्थान या आय कुछ भी हो। इसका विकास अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन (आईएसओ) ने किया है। नीचे आईएसओ 14000 श्रृंखला के कुछ वर्ग दिए जा रहे हैं।

  • आईएसओ 14001 किसी पर्यावरण प्रबंध प्रणाली के लिए नियंत्रण ढाँचा विनिर्दिष्ट करता है, जिनके आधार पर एक तृतीय पक्ष किसी संगठन को प्रमाणित कर सकता है।

  • आईएसओ 14004 जो पर्यावरण प्रबंध प्रणालियों के विकास और क्रियान्वयन के बारे में दिशानिर्देश उपलब्ध कराता है।

  • आईएसओ 14010 पर्यवरणीय लेखापरीक्षा के सामान्य सिद्धांत उपलब्ध कराता है (अब इसे आईएसओ 19011 ने अधिक्रमित कर लिया है)।

  • आईएसओ 14011 किसी पर्यावरण प्रबंध प्रणाली की लेखापरीक्षा के बारे में विशिष्ट दिशानिर्देश उपलब्ध कराता है(अब इसे आईएसओ 19011 ने अधिक्रमित कर लिया है)।

  • आईएसओ 14012 पर्यावरण लेखापरीक्षकों एवं अग्रणी लेखापरीक्षकों के लिए योग्यता मानदंडों के बारे में दिशानिर्देश उपलब्ध कराता है(अब इसे आईएसओ 19011 ने अधिक्रमित कर लिया है)।

  • आईएसओ 14013/5 लेखापरीक्षा कार्यक्रम की समीक्षा और मूल्यांकन सामग्री उपलब्ध कराता है।

  • आईएसओ 14020+ लेबलिंग संबंधी विषय

  • आईएसओ 14030+ किसी पर्यावरण प्रबंध प्रणाली के अंदर कार्यनिष्पादन लक्ष्य एवं निगरानी के बारे में दिशानिर्देश उपलब्ध कराता है।

  • आईएसओ 14040+ में जीवनचक्र संबंधी विषय शामिल होते हैं।

क्या कोई एजेन्सियाँ है, जो अत्यंत लघु, लघु एवं मध्यम उद्यमों को अनुपालन प्रक्रियाएँ पूरी करने में मदद करती हैं?

प्रमाणन एवं परामर्श एजेन्सियाँ निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध कराती हैं :

  • सभी पदों, आपूर्तिकर्ताओं, वितरकों, आदि का प्रशिक्षण

  • कमियों की पहचान, दस्तावेज़ीकरण, परिनियोजन और सत्यापन के माध्यम से क्रियान्वयन

  • लेखापरीक्षा, प्रमाणन तथा पर्यवेक्षण

 

कुछ लोकप्रिय एजेन्सियाँ नीचे दी गई हैं :

एएलजीआई सर्टिफ़िकेशन प्रा. लि.

कंपनी सामाजिक, पर्यावरणीय एवं सुरक्षा जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करती है और तदनुसार सेवाएँ प्रदान करने का कार्य करती है, जैसे :

  • सामाजिक अनुपालन प्रमाणन, यथा एसए8000
  • वे सूचनाएँ उपलब्ध कराना, जो लेखापरीक्षाओं और प्रमाणन प्रदान करने, उसे बनाए रखने, उसका विस्तार करने, नवीकरण करने, घटाने, निलंबित करने या वापस लेने की प्रक्रियाओं का विवरण और प्रमाणन गतिविधियों के बारे में जानकारी, प्रबंध प्रणालियों के प्रकार एवं भौगोलिक क्षेत्र जिनमें वे परिचालन होती है, आदि जानकारी देती हैं।

एएलजीआई ने व्यापार एवं पेशेवर संगठनों, जैसे – फ़ेयर लेबर एसोशिऐशन(एफ़एलए), वर्ल्डवाइड रिस्पॉन्सिबिल एपेरल प्रोडक्शन (डब्ल्यूआरएपी), सोशल एकाउन्टैबिलिटी इंटरनेशनल(एसएआई) तथा बिज़नेस सोशल कंप्लाएन्स इनीशिएटिव(बीएससीआई) के साथ भागीदारी विकसित की है।

डीएएस सर्टिफ़िकेशन इंडिया प्रा.लि.

यह कंपनी गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली, पर्यावरण प्रबंध प्रणाली और सूचना संरक्षा प्रबंध प्रणाली योजनाओं के अंतर्गत प्रमाणन के लिए यूनाइटेड किंगडम एक्रिडिटेशन सर्विसेज़ (यूकेएएस) से मान्यताप्राप्त है। यह कंपनी ओएचएसएएस 18001:2007, आईएसओ 22000:2005– एफ़एसएमएस तथा एचएसीसीपी के लिए लेखापरीक्षा सेवाएँ भी उपलब्ध कराती है। इसका क्षेत्रीय कार्यालय चेन्नै में है।

क्वांटम सिस्टम्स

यह कंपनी बिज़नेस सोशल कंप्लाएन्स इनीशिएटिव(बीएससीआई) के लिए आईएसओ 9001 (2008 संस्करण), आईएसओ 14000, आईएसओ 18000 हेतु परामर्श, ईटीआई आधारित आचरण संहिता संबंधी लेखापरीक्षा उपलब्ध कराती है। तदनुसार, कंपनी में अनुभवी परामर्शदाता मौजूद हैं, जो सरल एवं प्रभावी गुणवत्ता /पर्यावरण प्रबंध प्रणालियों के विकास और क्रियान्वयन में विशेषज्ञता रखते हैं। ये आपके गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (क्यूएमएस) (आईएसओ 9000)/ पर्यावरण प्रबंध प्रणाली (ईएमएस) (आईएसओ 14000)/ एसएमएस (आईएसएम कोड) के क्रियान्वयन संबंधी कार्यों में आपको सही मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे।