ऐंजल नेटवर्क

Angel Network

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के बहुत से ऐंजल क्लब हैं, जो उभरते हुए उद्यमियों को जोखिम पूँजी और मेंटरिंग, दोनों प्रदान करने में बहुत सफल रहे हैं। इनमें कुछ तो बिलकुल बुनियादी चरण के उद्यमी थे। ऐंजल नेटवर्क में व्यवसाय-योजना को सभी सदस्य संक्षेप में देखते हैं जिनमें से सदस्यों का कोई एक उप-समूह व्यवसाय के वित्तीयन के लिए सहमत हो सकता है। हर सदस्य अपेक्षाकृत छोटी राशि लगाता है, पर पर्याप्त संख्या होने के कारण उद्यम को पर्याप्त वित्त मिल जाता है। ऐंजल नेटवर्क में बहुत से ऐंजल अपनी गतिविधियों का अनौपचारिक रूप से समन्वयन करते हैं। हर ऐंजल की विश्वसनीयता काफी महत्त्वपूर्ण हो जाती है और इसलिए नेटवर्क में शामिल किए जाने से पहले हर संभावित नए सदस्य को सभी पुराने सदस्यों का अनुमोदन पाना होता है।

ऐंजल नेटवर्क मॉडल की सफलता के बावजूद अभी तक भारत में बहुत कम ऐंजल नेटवर्क हैं। हाल के समय में ऐसे नेटवर्कों का विस्तार हुआ है और जैसे-जैसे अधिक से अधिक संख्या में प्रोफेशनल लोग सफलता हासिल करते जाएँगे,और अपनी निधियाँ दूसरे व्यवसायों में विशेषज्ञता निवेश करना शुरू करेंगे, वैसे-वैसे यह प्रक्रिया और आगे बढ़ेगी।

भारत में ऐंजल नेटवर्कों में से एक है- दि इंडियन ऐंजल नेटवर्क, डेली। दि इंडियन ऐंजल नेटवर्क 1996 में शुरू हुआ। यह कई तरह के क्षेत्रों के वरिष्ठ प्रबंधकों और सफल उद्यमियों को एक साथ लाता है। नेटवर्क की वेबसाइट के अनुसार इसके 70 सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने पिछले 24 महीनों में कई तरह के क्षेत्रों जैसे सूचना प्रौद्योगिकी, मोबाइल, शिक्षा, इंटरनेट, बौद्धिक संपदा व आतिथ्य, परामर्श सेवाओं आदि में 12 निवेश किए हैं। यह नेटवर्क 100.000 अमेरिकी डॉलर से लगभग 10 लाख अमेरिकी डॉलर (यानी 45 लाख रुपये से 4.5 करोड़ रुपये) तक निवेश और किसी आईपीओ, एमएंडए या रणनीतिक बिक्री के ज़रिए 3 से 5 वर्ष के भीतर एग्जिट करता है। नेटवर्क दस लाख डॉलर से अधिक निवेश करने पर विचार कर सकता है, लेकिन ऐसा वह सिंडिकेशन (समूहन) के ज़रिए कर सकता है।

फंडिंग कराना चाहते है?

ऐंजल निवेश नेटवर्कों की मदद लीजिए, जिनमें से कुछ ये हैः