व्यवसाय के अवसर को कैसे पहचानें?

Identify Business Opportunities


बाजार की कमियों को पहचानें

जब आप व्यवसाय के लिये किसी बाजार की तलाश पर विचार करें, तो पता लगाएं कि उस बाजार में क्या कमियां या अक्षमताएं मौजूद हैं. क्या आपके पास इन कमियों को दूर करने के लिए पर एक बढिया विचार है? फेडएक्स  या किसी एजेंसी से पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) के उदाहरण को देखें. फेडएक्स ने पैकेज डिलीवरी बाजार में मौजूद कमियों की पहचान की और पैकेज की तेज और विश्वसनीय डिलीवरी प्रदान करके इन अक्षमताओं को गलत साबित के लिए प्रयासरत है. इस तरह कुरियर उद्योग के ऐसे रूप का जन्म हुआ जिसे हम आज जानते हैं. इसी तरह, एजेंसी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में देखा गया कि वहाँ बाजार में एक अपूर्त आवश्यकता थी. विज्ञापन के क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवरों के लिए कोई सूचना पोर्टल नहीं था और वे उस खाई को भरना चाहते थे और अब वे उस सेगमेंट में सबसे बड़ी वेबसाइटों में से हैं.

प्रमुख बाधाओं को हटाएँ

ऐसी कुछ मुख्य परेशानियों पर नज़र रखना जिनका सामना ग्राहकों को किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने या उपयोग करने में होता है..

यह जरूरी नही कि आपके पास एक नया उत्पाद या सेवा हो . आप किसी उत्पाद, सेवा या व्यवसाय प्रक्रिया में अभिनव सुधार कर सकते हैं . कुछ उत्पाद श्रेणियों में खरीद की प्रक्रिया अभी भी ग्राहकों के लिए खीज का एक प्रमुख कारण हैं. आप विचार करें कि इसमें कैसे सुधार करके एक बेहतर विकल्प प्रदान कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, देखें कि कैसे खोज इंजन का बाजार विकसित हुआ. तब लाखों वेबसाइटें इंटरनेट पर थीं और अक्सर ग्राहकों को अपने लिए जरूरी सामग्री खोजने में बहुत मुश्किल होती थी. वेबपेजों की एक सूची खोज (गूगल या याहू पर) ने ग्राहकों के लिए चाही जानकारी खोजना बहुत आसान कर दिया है.

ग्राहकों की कुछ नया अनुभव करने की इच्छा

हो सकता है कि बाजार की सेवा के लिए आपके पास कोई नया व्यापार विचार या व्यवसाय प्रक्रिया न हो और शायद वहाँ कोई बाजार अक्षमताएं भी न हों जिनका आप फायदा उठा सकें,  लेकिन कभी कभी, ग्राहकों की कुछ नया अनुभव करने की इच्छा को पहचानना एक सफल रणनीति हो सकती है. क्या आप मौजूदा व्यापार मॉडल में ग्राहकों के अनुभव पर कुछ नया कर सकते हैं?

विकासशील क्षेत्र / उद्योग में कदम रखो

जब आप एक नया व्यापार शुरु करने का विचार कर रहे हों तो , यह देखना महत्वपूर्ण है कि वह , विकासशील क्षेत्र या उद्योग में हो. उदाहरण के लिए, भारत में आईटी के क्षेत्र में शुरु किये गये काफी कारोबारों ने बहुत अच्छी सफलता पाई क्योंकि इस उद्योग में भारी मांग थी और वह विकास में अन्य उद्योगों को पीछे छोड़ रहा  था. एक स्थिर क्षेत्र / उद्योग में निवेश कर आप अपने हितों को तब तक उत्तम तरीके से पूरा नहीं सकते , जब तक आप उस बाजार की अक्षमता पहचान कर उसका दोहन न करें.

उत्पाद भेद

उत्पादों या सेवाओं के बेहतर विकल्प बनाना बाजार में जीतने के लिए महत्वपूर्ण है. कौन से कारक मौजूदा उत्पाद से आपके उत्पाद को अलग साबित करते हैं? यदि ऐसा फर्क दर्शानेवाला कोई कारक नहीं है तो संभावित ग्राहक आपका नया उत्पाद अपनाने के बजाय मौजूदा उत्पाद ही खरीदेगा.

नकदी प्रवाह संबंधी विचारणीय बातें

शुरूआती चरण में, नकदी प्रवाह संबंधी विचार भी व्यवसाय के किसी अन्य कारक जितना ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आपके पास नकदी की कमी हो जाये तो , माल के स्टाक या अन्य परिसंपत्तियों के बावजूद, आपके व्यवसाय की विफलता जोखिम खडा हो जाएगा.


कुछ प्रकार के ऐसे व्यवसाय हैं जिनमें आम तौर पर लंबे समय के लिए नकदी को बनाये रखा जाता है. उदाहरण के लिए यदि आप निर्माण व्यवसाय में हैं तो आपका नकदी प्रवाह समय लंबी अवधि का हो सकता है या आपका पैसा प्राप्तियों में फंस सकता है. सही व्यापार का चयन करते समय देखें कि वह नियमित रूप से नकदी अंतर्प्रवाह प्रदान करता है और धीमा बहिर्प्रवाह हो (यदि संभव हो तो).

यह जरूरी है कि आप अपने व्यवसाय में निरंतर नकदी प्रवाह की जरूरत को समझें. नकदी प्रवाह के बिना आपका व्यवसाय विचार या प्रक्रिया चाहे जितने उत्तम हों आप विफलता की ओर जा सकते हैं.  

क्या यह मौसमी व्यापार है ?

जब आप एक नया व्यापार शुरु करने जा रहे हों तो , यह देखें कि वह मौसमी व्यापार है या पूरे वर्ष के दौरान चलनेवाला.
यदि आप एक मौसमी व्यवसाय करने का निर्णय करते हैं, तो आपको इसपर भी विचार होगा कि बंद मौसम (आफ सीजन) महीनों के दौरान व्यवसाय संचालन कैसे करेंगे. मौसमी समय के दौरान प्राप्त नकदी के प्रबंधन से आपको ऑफ सीजन काटने में मदद मिलेगी. ऐसे में वित्तीय आयोजना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाएगी.