व्यापार रणनीति

Business Strategy

 रणनीति, सरलतम रूप में, एक विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बनाई गई कार्रवाई की एक योजना है. आमतौर पर रणनीति के बारे में सोचा जाता है कि वह एक प्रबंधन उपकरण के रूप में बड़े संगठनों के लिए ही उपयुक्त है एमएसएमई के लिए इसकी  जरूरत महसूस नहीं की जाती. यह समझना महत्वपूर्ण है कि रणनीति सभी आकार के संगठनों के लिए उतनी ही जरूरी है. एक अच्छी तरह से तैयार की गई रणनीतिक योजना किसी भी फर्म के कर्मचारियों को उसके प्रयोजनों और उद्देश्यों की एक स्पष्ट दृष्टि और दिशा प्रदान करती है. यह फर्म को निकट भविष्य में संसाधनों के लिए योजना बनाने में भी सक्षम बनाती है.

एक अच्छी व्यापार रणनीति निम्नलिखित बुनियादी बातों के उचित उपयोग द्वारा बनती है:

 

Resources: 


20 वीं सदी में, सामरिक प्रबंधन के विषय को विशेष रूप संगठनों पर लागू किया गया है विशेषकर, व्यापार कंपनियों और निगमों के लिए. व्यापार रणनीति पर कुछ अच्छी किताबें निम्नलिखित हैं

माइकल पोर्टर द्वारा : कंपटीटिव स्ट्रेटजी
हेनरी मिंट्जबर्ग द्वारा: स्ट्रेटजी कंसेप्ट I:फाइव पीएस फार स्ट्रेटजी कंसेप्ट II: एनादर लुक   एट व्हाय आर्गनाइजेशन नीड स्ट्रेटजीज

जॉन ए वार्डन, III और लेलैंड ए रसेल, 2002 द्वारा विनिंग इन फास्ट टाइम