आदेश/पूछताछ प्राप्त करना

Obtaining Orders/Queries

 

उत्पाद / सेवा के बारे में पूछताछ बिक्री करने के लिए पहला कदम है, खासकर एक B2B (व्यापार से व्यापार) उद्यम के लिए. बिक्री संपर्क बनाने और पूछताछ का जवाब देने के लिए जिम्मेदारियों के आवंटन हेतु प्रक्रियाओं का विकास एमएसएमई द्वारा अक्सर उपेक्षित रहा है. अपने उत्पाद / सेवा के लिए पूछताछ प्राप्त करने/उनका जवाब देने के उचित प्रक्रियाओं / तरीकों का पालन होना चाहिए. अधिक आदेश और पूछताछ प्राप्त करने के लिए, अपने व्यापार का उचित उन्नयन करना चाहिए. आप अपने व्यापार को प्रभावी ढंग से कैसे बढ़ावा दे सकते हैं यह जानने के लिए कृपया बाजार संचार अनुभाग को पढ़ें.

एक बिक्री पूछताछ अलग-अलग रूपों में सकती है: जैसे फोन पर एक बिक्री कॉल, लिखित ईमेल या यहाँ तक कि आमने सामने पूछताछ. अधिकांश एमएसएमई में, किसी पूछताछ का जवाब कौन और कैसे दे ऐसी कोई स्पष्ट प्रक्रिया न होना आम हो बात हो सकती है . इससे प्रतिक्रिया में देरी, गलत प्रतिक्रियाओं और बिक्री खोने जैसे परिणाम भी हो सकते हैं. अक्सर, एक मानक प्रक्रिया के अभाव में, मालिक-प्रबंधक बिक्री संपर्क बनाने और पूछताछ पर प्रतिक्रिया देने के कार्य पर एकाधिकार रखते हैं जिससे वांछित से कम अच्छे परिणाम मिलने और संगठनात्मक भ्रम पैदा होने की संभावना हो सकती है. अत: विस्तृत प्रक्रियाओं का विकास करना (जैसे, किसी फोन का जवाब कैसे दिया जाए) और स्टाफ प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण हैं.

किसी बिक्री कॉल का जवाब कैसे दें, इसपर और अधिक पढ़ें.
पत्र के रूप में प्राप्त किसी बिक्री पूछताछ का जवाब कैसे दें, इसपर और अधिक पढ़ें.