मालसूची प्रबंधन

Inventory Management

कई व्यवसायों में, भले ही वे कितने ही बडे या छोटे हों, मालसूची का बडी मात्रा में प्रबंधन जरूरी होता है । मालसूची का मैनुअल प्रबंधन मुश्किल हो सकता है और प्राय: इसमें गलतियां हो सकती हैं । गलतियों को खतम करने व पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने हेतु व्यवसायी मालसूची प्रबंध सॉफ्टवेयर में निवेश कर सकते हैं ।

मालसूची प्रबंधन सॉफ्टवेयर  व्यवसाय की पूरी मालसूची का रिकार्ड रखने हेतु विशेष हार्डवेयर के साथ समेकित कर बनाया जाता है । इससे पता चल सकता है कि गोदाम में कितनी वस्तुएं हैं, कितनी वितरित की गईं, किन ग्राहकों ने सामान खरीदा है और माल का कब पुन: आदेश देना चाहिए । बारकोड रीडर जैसी मशीनें प्राय: साफ्टवेयर में इनपुट देने के लिए प्रयुक्‍त की जाती हैं, हालांकि यह कार्य मैनुअल रूप से भी किया जा सकता है ।

बारकोड का उपयोग डाटा को सही तरीके से पढने व कंप्यूटर में दर्ज करने हेतु किया जाता है । यदि ठीक से उपयोग किए जाएं, तो बारकोड कागज आधारित आंकडों के संग्रहण का स्थान ले सकते हैं । आज के तेज व्यवसायिक युग में बारकोडिंग एक विकल्प नहीं, बल्कि जरूरत बन गई है । जल्दी ही किसी कंपनी का भविष्य ऐसी प्रणाली के कार्यान्वयन पर निर्भर करेगा ।  


अत्यंत जटिल जरूरतों के अनुसार बारकोड प्रिटिंग व स्कैनिंग समाधान के कई प्रकार उपलब्ध हैं । आंकडा संग्रहण प्रणाली के क्रियान्वयन के साथ डाटा की प्रविष्टि व पुन: प्रविष्टि पूरी तरह समाप्त हो गई है । चूंकि डाटा मशीन द्वारा पढा व लिखा जाता है अत: मानवीय गलतियों की संभावना समाप्त हो जाती है, दुकान का कागजी काम लगभग खतम हो जाता है, इससे लिपिकीय कामों हेतु कर्मी समय कम हो जाता है । स्थानीय विभागीय कंप्यूटर के माध्यम से डाटा या सूचना  की उपलब्धता के कारण टर्न अराउंड समय घट जाता है ।

माल ट्रेकिंग प्रणाली 

एक उच्च तकनीक युक्‍त माल ट्रेकिंग प्रणाली  कर्मचारी उत्पादकता को बढाती है । ये प्रणालियां बारकोडों व सुव्यवस्थित तैयार साफटवेयर पैकेज को समेकित करती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को गोदामों में माल के संचालन, विनिर्माण, वितरण व उपयोगी सुविधाओं की तत्काल निगरानी व प्रबंध करने में मदद मिलती है । ये प्रणालियां मॉडुलर हैं और प्राप्ति, भंडारण, माल उठाने, परिवहन व मालसूची नियंत्रण हेतु उपयोग की जा सकती हैं । इनमें से प्रत्येक प्रणाली स्वतंत्र रूप से उपयोग की जा सकती है या एक समग्र माल ट्रेकिंग प्रणाली  में समेकित की जा सकती है ।

मालसूची प्रबंध प्रणाली माल के प्रवाह के प्रभावी प्रबंधन, लोगों व उपकरणों के प्रभावी उपयोग, आंतरिक गतिविधियों के समन्वय व ग्राहकों के साथ संपर्क हेतु सूचना उपलब्ध कराती है ।


सी डैक हैदराबाद ने एक उद्यम समाधान “ई साव्या” विकसित किया है । यह समाधान लघु व मध्यम उद्यमों को उनके व्यवसाय परिचालन आसानी से व प्रभावी रूप से करने के साधन देता है और इन साधनों के उपयोग से उनके परिचालनों में तकनीक, अनुशासन व उद्योग की सर्वोत्तम कार्यप्रणाली लाने में मदद करता है ।


“ई साव्या” का मालसूची घटक निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है ; डाउनलोड हेतु यहां क्लिक करें ।