भारत में श्रेणीनिर्धारण एजेन्सियाँ

Rating Agencies in India

भारतीय श्रेणीनिर्धारण उद्योग समय के साथ-साथ विकसित हुआ है। भारतीय श्रेणीनिर्धारण उद्योग के अंर्तगत मुख्यत: क्रिसिल, इक्रा, केयर, ओनिक्रा, फ़िच और स्मेरा आते हैं। क्रिसिल भारत की सबसे बड़ी श्रेणीनिर्धारण एजेंसी है, जिसका बाजार हिस्सा 60% से भी अधिक है। यह श्रेणीनिर्धारण संबंधी सभी सेवाएँ प्रदान करने वाली संपूर्ण एजेन्सी है, जो विनिर्माण, सेवा, वित्तीय और एसएमई क्षेत्रों में अपनी सेवाएँ प्रदान कर रही है। स्मेरा की स्थापना केवल एसएमई उद्यम क्षेत्र को श्रेणीनिर्धारण सेवाएँ प्रदान करने के लिए की गई है।

   

लघु एवं मध्यम उद्यम श्रेणीनिर्धारण एजेन्सी (स्मेरा)

 

स्मेरा सिडबी, डन ऐंड ब्रैडस्ट्रीट इन्फ़ॉर्मेशन सर्विसेज़ इंडिया प्रा. लिमिटेड (डीएंडबी) और देश के कई अग्रणी बैंकों की संयुक्त पहल का परिणाम है। स्मेरा पहली भारतीय श्रेणीनिर्धारण एजेन्सी है, जो मुख्यत: भारतीय एमएसएमई वर्ग पर केंद्रित है। स्मेरा 7000 श्रेणीनिर्धारण प्रक्रियाएँ पूरी कर चुका है।

 

 

श्रेणीनिर्धारण प्रक्रिया

श्रेणीनिर्धारण कार्यपद्धतियाँ

  श्रेणीनिर्धारण स्तर

 श्रेणीनिर्धारण शुल्क

 

ऑनलाइन आवेदन करें

 

 

 

 

 

 

क्रिसिल

क्रिसिल भारत की सबसे बड़ी ऋण श्रेणीनिर्धारण एजेन्सी है। इसकी स्थापना 1987 में की गई थी। विश्व की सबसे बड़ी श्रेणीनिर्धारक एजेन्सी स्टैण्डर्ड ऐंड पूअर्स क्रिसिल में प्रमुख शेयरधारक है। अब तक क्रिसिल ने पूरे भारत में 5178 से भी अधिक एसएमई कंपनियों का श्रेणीनिर्धारण किया है और 10,000 से अधिक एसएमई श्रेणीनिर्धारण जारी किए हैं।

 

 

 

श्रेणीनिर्धारण विवरण

 

श्रेणीनिर्धारण शुल्क

 

एसएमई श्रेणीनिर्धारण के लिए संपर्क

 

केयर श्रेणीनिर्धारण

1993 में स्थापित क्रेडिट एनॉलिसिस ऐंड रिसर्च लिमिटेड (केयर) एक ऋण श्रेणीनिर्धारण, अनुसंधान और परामर्शदात्री समिति है, जिसे भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) केनरा बैंक, यूनिट ट्रस्ट ऑफ इण्डिया (यूटीआई) और अन्य वित्तीय एवं ऋणदात्री संस्थाओं ने प्रवर्तित किया है। 1993 में अपनी स्थापना से अब तक केयर ने 7564 से अधिक श्रेणीनिर्धारण दायित्व पूरे किए हैं।

  


केयर श्रेणीनिर्धारण के विवरण के लिए केयर एसएमई रेटिंग देखें।


ओनिक्रा क्रेडिट श्रेणीनिर्धारण एजेंसी

एक श्रेणीनिर्धारण एजेंसी के रूप में ओनिक्रा की स्थापना 1993 में श्री सोनू मीरचंदानी ने की थी। यह आँकड़ों का विश्लेषण करती है और व्यक्तियों तथा लघु एवं मध्यम उद्यमों(एसएमईयों) के लिए श्रेणीनिर्धारण समाधान उपलब्ध कराती है। ओनिक्रा को वित्त, लेखांकन, बैक-एंड प्रबंध, आवेदन संसाधन, विश्लेषिकी और ग्राहक संबंध जैसे क्षेत्रों में अनेकानेक व्यवसाय प्रक्रियाओं के परिचालन का व्यापक अनुभव है। इसने 2500 से भी अधिक एसएमई कंपनियों का श्रेणीनिर्धारण किया है।

   

 

श्रेणीनिर्धारण प्रक्रियाएँ और स्तर

मूल्यन

श्रेणीनिर्धारण कराएँ

आवेदनपत्र

 

 

फ़िच रेटिंग्स

फ़िच रेटिंग्स विश्व के ऋण बाजारों को स्वतंत्र व प्रत्याशित ऋण-राय, अनुसंधान और आँकड़े उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध एक विश्वस्तरीय श्रेणीनिर्धारण एजेन्सी है। फिच रेटिंग्स का मुख्यालय न्यूयार्क और लंदन में है और यह फिच समूह का हिस्सा है।

 

 

श्रेणीनिर्धारण प्रक्रिया और स्तर एवं शुल्क

 

 

एसएमई श्रेणीनिर्धारण के लिए संपर्क

 

इक्रा

इक्रा की स्थापना 1991 में अग्रणी भारतीय वित्तीय संस्थाओं और वाणिज्य बैंकों ने की थी। अंतरराष्ट्रीय ऋण श्रेणीनिर्धारम एजेन्सी, मूडीज, इसकी सबसे बड़ी शेयरधारक है। इक्रा में एमएसएमई क्षेत्र के लिए समर्पित व्यावसायिकों का एक दल है और इसने एमएसएमई क्षेत्र के लिए पंक्तिबद्ध माप-स्तर विकसित किए हैं, जिससे समकक्ष इकाइयों की तुलना में न्यूनतम मानदंड निर्धारित करना आसान होता है।

 

 

श्रेणीनिर्धारण प्रक्रिया और स्तर

एसएमई श्रेणीनिर्धारण के लिए संपर्क