भर्ती तथा कार्यबल

Recruitment and Workforce

आपके व्यवसाय के लिये कर्मचारी भर्ती करना:

 

उपयुक्त अभ्यर्थियों की खोज हेतु विभिन्न स्रोतों का पता लगायें

साक्षात्कार चतुराई से करें

सर्वश्रेष्ठ अभ्यर्थी का चयन करें

संदर्भॊं की जांच करें

स्पर्द्धात्मक मजदूरी दें

 

1.  अभ्यर्थियों की खोज हेतु विभिन्न स्रोतों से पता लगायें

लघु व्यवसाय अपने व्यवसाय हेतु उपयुक्त अभ्यर्थी के चयन हेतु विभिन्न विकल्पों की तलाश कर सकते हॆं। इनमें शामिल हॆः

भीतरी अभ्यर्थी

वर्तमान कर्मचारियों को रिक्त पदों पर प्रोन्नत किया जा सकता हॆ। इससे स्टाफ़ का मनोबल बढेगा, उन्हें प्रशंसा की अनुभूति होगी तथा वे अधिक मेहनत के साथ काम करने हेतु प्रोत्साहित होंगे।

भीतरी स्टाफ़ के सहयोग तथा संदर्भ

वर्तमान स्टाफ़ सदस्य व्यवसाय हेतु अच्छे अभ्यर्थियों की संस्तुति कर सकते हॆं। संभावित अभ्यर्थियों के आवेदनों, योग्यताओं तथा पात्रता की समीक्षा तथा कभी कभी अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेने आदि कार्यों में वर्तमान कर्मचारियों की सहायता ली जा सकती हॆ।

 

भर्ती एजेंसियां

स्थानीय भर्ती एजेंसियां भी व्यवसाय की मांग के अनुसार अभ्यर्थियों की खोज में सहयक सिद्ध हो सकती हॆं। यदि आप एजेंसी के माध्यम से प्राप्त अभ्यर्थी की भर्ती करते हॆं तो उक्त एजेंसी को उसके द्वारा प्रदत्त सेवाओं हेतु शुल्क देय होगा।

 

कुछ भर्ती एजेंसियां जिनसे संपर्क किया जा सकता हॆः

क) रोज़गार कार्यालय

ख)  विभिन्न जाब पोर्टल

 संघों की वेब्साइटें तथा पत्रिकायें

संबंधित उद्योग संघों की पत्रिकाओं, न्यूज़लेटर तथा वेबसाइटों में रिक्त पदों हेतु विज्ञापन प्रकाशित किये जा सकते हॆं।

स्वयं की वेबसाइट

व्यवसाय घराना अपने विभागों में रिक्त हुये पदों के विज्ञापन संबंधित कार्य विवरण देते हुये स्वयं की वेबसाइट पर भी प्रकाशित कर सकता हॆ तथा इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित कर सकता हॆ।

2. चतुराई से साक्षात्कार लें

अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों के व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार लिये जा सकते हॆं। साक्षात्कार लेने से पूर्व स्वयं को अच्छी तरह से तॆयार करें तथा यह सुनिश्चित करें कि आप कार्य की आवश्यकता के अनुसार उपयुक्त व्यक्ति का चयन सुनिश्चित करने हेतु अभ्यर्थी से सही प्रश्न पूछें।

 

3. सर्वश्रेष्थ अभ्यर्थी का चयन करें

भर्ती करने वाले प्रबंधकों को चाहिये कि वे कार्य हेतु सही व्यक्ति का चयन करें। सही अभ्यर्थी वह होगा जिसे सही प्रकृति का विगत अनुभव हो, अर्थात उसने उसी उद्योग में समान कार्य संस्कृति वाली कंपनी मॆं ठीक उसी प्रकृति का कार्य किया हो। इसके द्वारा अभ्यर्थी को कार्य के बारे में प्रशिक्षित करने में कम समय लगेगा।

4. संदर्भों की जांच करें

किसी कार्य हेतु अभ्यर्थी का चयन कर लेने के पश्चात यह अच्छा होगा कि उसके द्वारा दिये गये संदर्भों की भली भांति जांच की जाये तथा उसकी पृष्ठभूमि का समुचित रूप से पता लगाया जाये। इससे उसकी पिछली नॊकरी के दॊरान उसके आचार तथा आदतों की जानकारी मिलती हॆ।

संभावित अभ्यर्थियों की पृषठभूमि की जांच करने वाली कंपनियों की सहायता ले सकते हॆं। इनमें से कुछ्ह के नाम निम्नवत हॆं।:

 

5. स्पर्द्धात्मक मज़दूरी दें

सर्वश्रेष्ठ अभ्यर्थी पाने के लिये आपको स्पर्द्धात्मक मज़दूरी देनी होगी। यही नहीं, आप अन्य अनुलाभों जॆसे चिकित्सा बीमा, भविष्यनिधि, खानपान सुविधायें, इत्यादि का स्तर उद्योग मानकों से बेहतर भी रख सकते हॆं। यह भी आवश्यक हॆ कि आप इन अनुलाभों की लागत तथा मूल्य से आप अपने कर्मचारियों को अवगत करायें ताकि उन्हें पता चले कि आप उनकी आवश्यकताओं का कितना ध्यान रख रहे हॆं।

 

 

भर्ती की योजना बनाने हेतु सहायता

कर्मचारी के अनुबंध की जांच सूची

वेतन के लिये बातचीत

 

संदर्भ:

  • इज़ीनआर्टिक्ल्सकाम से टिप्स फ़ार स्टाफ़िंग योर स्माल बिज़नेस
  • अबाउटम्काम से टापटेन रिक्रूटिंग टिप्स