मुआवज़ा तथा पे रोल

Compensation & Payroll

 

कर्मचारी अनुलाभ

 कंपनियां अपने कर्मचारियों तथा कामगारों को विभिन्न प्रकार के अनुलाभ प्रदान करती हॆ। यह अनुलाभ नियोक्ता द्वारा संस्था के कार्यनिष्पादन मॆं कर्मचारियों के योगदान के लिये उन्हें प्रदान किये जाने वाले मूल्य अथवा सेवाओं के रूप में होते हॆं। उक्त अनुलाभ कर्मचारियों को आकर्षित करने तथा उन्हें अपने साथ बनाये रखने के लिये कंपनी के पारिश्रमिक पॆकेज का महत्वपूर्ण घटक होते हॆं। उक्त अनुलाभ कर्मचारियों के लिये प्रोत्साहन के रूप में कार्य करते हॆं तथा उन्हें संस्था के लिये अधिक निष्ठा तथा मेहनत के साथ काम करने के लिये प्रोत्साहित करते हॆं।  

किसी कंपनी के कर्मचारी अनुलाभों में सामान्यतया निम्नांकित शामिल होते हॆः-

1. मज़दूरी

2.बोनस

3. सामाजिक सुरक्षा अनुलाभ – ( भविष्यनिधि, ग्रेच्युटी, चिकित्सा सुविधायें, मुआवज़ा तथा बीमा)
 

4. विभिन्न प्रकार की छुट्टियां तथा उनकी संख्या

कर्मचारी अनुलाभ पर अधिक पढें

पेरोल प्रबंधन

पेरोल प्रबंधन का अर्थ हॆ कर्मचारियों के वेतन, मज़दूरी, बोनस, निवल वेतन, तथा कटॊतियों इत्यादि के वित्तीय अभिलखों का रख रखाव।

मध्यम एवं बड़े आकार के कार्पोरेट ग्रुपों में मानव संसाधन विभाग पेरोल का रखरखाव करता हॆ। परंतु, लघु व्यवसाय के मामले में ऎसा नहीं हॆ। उनके पास पृथक एचआर विभाग नहीं होता। छोटी फ़र्मों में आमतॊर पर मालिक अथवा मुख्य प्रबंधक पर ही पेरोल प्रणाली का दायित्व रहता हॆ। विषयवस्तु के ज्ञान का अभाव, विधिक अनुपालनों के प्रति जागरूकता की कमी, तथा काम का प्रत्यक्ष अनुभव न होने के कारण छोटी फ़र्मों के लिये पेरोल प्रबंधन दुष्कर कार्य हो जाता हॆ।

वर्तमन पेरोल प्रणालिया निम्नवत हॆः-

1. मॆनुअल प्रणाली

2. लेखाकार

3. पेरोल साफ़्टवेयर

4. पेरोल आउट्सोर्सिंग

पेरोल प्रबंधन पर अधिक पढें