निविदाएं

Tenders

विभिन्‍न मंत्रालय, विभाग, संगठन एवं राज्‍य/संघशासित क्षेत्र और बडी निजी कंपनियां, कतिपय कार्यों को निजी कंपनियों या व्‍यक्तियों को सौंपने हेतु विभिन्‍न क्षेत्रों में निविदाएं व अधिप्राप्ति अधिसूचनाएं जारी करती हैं जैसे सिविल कार्य, कंप्‍यूटर हार्डवेयर, कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर, मशीनरी, सुरक्षा प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्‍ट्रानिक उपकरण, हाउसकीपिंग, नेटवर्क संचार उपकरण आदि । भारत में, एक निश्चित मूल्‍य से अधिक की सभी सार्वजनिक खरीदें/करारों को निविदा सूचनाओं के माध्‍यम से सार्वजनिक तौर पर जारी किया जाना होता है, जो अखिल भारतीय अखबारों, व्‍यापार जर्नलों, विभा‍गीय प्रकाशनों एवं सूचना बोर्डों व इंटरनेट के माध्‍यम से जारी किए जाते हैं ।


किसी निविदा पोर्टल में इन निविदाओं की जानकारी दी जाती है और इससे एसएमई को प्रतिवर्ष जारी किए जाने वाली लाखों निविदाओं में से अपनी रूचि की निविदा पहचानने में मदद मिलती है । जहां कुछ पोर्टल निविदाओं के संबंध में निशुल्‍क सूचना उपलब्‍ध कराते हैं, वहीं कुछ की सेवाओं को देखने हेतु अंशदान का भुगतान जरूरी होता है ।

कुछ प्रमुख अंतरराष्‍ट्रीय निविदा पोर्टल एवं भारतीय निविदा पोर्टल हैं :

अंतरराष्‍ट्रीय निविदा पोर्टल

डीजीमार्केट 

टेंडर्सइनफो


भारतीय निविदा पोर्टल

टेंडर्स इंडिया

टेंडरटाइम्‍स

आल टेंडर्स.कॉम

टेंडरहोम.कॉम

टेंडरसर्कल

टेंडरटाइगर

 

डीजीमार्केट  (निशुल्‍क एवं शुल्‍कसहित दोनों तरह की सेवाएं)

डीजीमार्केट एक अंतरराष्‍ट्रीय निविदा पोर्टल है, जो 170 से अधिक देशों से निविदाएं उपलब्‍ध कराता है । यह अंतरराष्‍ट्रीय विकास संस्‍थाओं जैसे विश्‍व बैंक की भी निविदाएं देता है । इसका डाटाबेस प्रतिवर्ष 1 मिलियन निविदा सूचनाओं का एक बडा डाटाबेस है ।

यह पोर्टल सीमित निशुल्‍क सेवाएं उपलब्‍ध कराता है, जिसमें सभी निविदा सूचनाओं, करार अवार्ड, खोज प्रोफाइलों का सारांश शामिल होता है । साथ ही, ईमेल अलर्ट, जब भी किसी पंजीकृत खोज मानदंडों के अनुसार कोई निविदा जारी की जाती है । शुल्‍क आधारित सदस्‍यता प्रतिवर्ष $ 550 के मूल शुल्‍क से लेकर पूर्ण शुल्‍क के रूप में $ 1000 तक है ।

टेंडर्स इन्‍फो  (शुल्‍क आधारित)

टेंडर्स इन्‍फो, सार्वजनिक अधिप्राप्ति के क्षेत्र में एक अग्रणी सूचना मध्‍यवर्ती एवं परामर्श कंपनी है । इसके 50 देशों में सहयोगी हैं एवं भारत के 7 शहरों में शाखाएं हैं । यह विश्‍व भर में 5000 से अधिक ग्राहकों की सेवा करती है, जिनमें फार्चून 500 कंपनियों से लेकर लघु फर्में तक शामिल हैं ।

यह एक शुल्‍क आधारित पोर्टल हैं जिसका सदस्‍यताशुल्‍क प्रतिवर्ष रु 15000/- से लेकर रु 60000/-के बीच है ।       
 

 टेंडर्स इंडिया  (निशुल्‍क)

टेंडर्स इंडिया, भारत सरकार का निविदा पोर्टल है, जो केंद व राज्‍य सरकारों एवं भारत के अन्‍य सार्व‍जनिक निकायों द्वारा माल, सेवाओं एवं कार्यों हेतु जारी अधिप्राप्ति /निविदाओं / अधिसूचनाओं का केंद्रीय स्रोत है । टेंडर्स इंडिया उपयोगकर्ताओं हेतु निशुल्‍क उपलब्‍ध है ।

निविदाओं पर सूचना को विविध तरीकों से वर्गीकृत किया गया है जैसे :

  • खुली निविदाएं : निविदाएं जो वर्तमान में सक्रिय हैं और जिनकी अंतिम तिथि निकट भविष्‍य में है । आप उन निविदाओं में से चुन सकते हैं, जिनकी अंतिम तिथि आने वाली है । 
  • उत्‍पाद/सेवा वार निविदाएं : विशेष उत्‍पाद/सेवा वर्गों पर आधारित निविदाएं, जिन्‍हें आपका व्‍यवसाय जवाब दे सकता है, जैसे सिविल कार्य, कंप्‍यूटर हार्डवेयर, हाउसकीपिंग, सूचना प्रौद्योगिकी आदि ।
  • एजेंसी वार निविदाएं : प्राधिकारियों द्वारा जारी निविदाएं जैसे केंद्रीय सरकार, राज्‍य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आदि ।
  • वर्गीकरण वार निविदाएं : निविदा के वर्ग जैसे क्रय, विक्रय, बोली, सूचीकरण, कार्य करार, सेवा करार के आधार पर निविदा अधिसूचनाएं ।
  • स्थिति वार निविदाएं  : शहर के नाम के अनुसार निविदा अधिसूचनाएं ।
  • मूल्‍यवार निविदाएं  : निविदा मूल्‍य/लागत के अनुसार निविदा अधिसूचनाएं ।

टेंडरटाइम्‍स  (निशुल्‍क एवं शुल्‍कसहित दोनों तरह की सेवाएं)

टेंडरटाइम्‍स .कॉम एक वेब दैनिक है, जो अखिल भारतीय निविदाओं के माध्‍यम से व्‍यवसाय पर केंद्रित है । पोर्टल की कुछ विशेषताओं में शामिल हैं आज खुलने वाली निविदाओं की सूचना, बोली दस्‍तावेजों को लेने की अंतिम तिथि, ऑनलाइन बोली दस्‍तावेज, निविदा पश्‍चात रिपोर्टें, वैश्विक निविदाएं, निविदा सांख्यिकी, वर्गीकृत विज्ञापन, कीवर्ड खोज, उन्‍नत खोज, दैनिक समाचार पृष्‍ठ आदि ।

टेंडरटाइम्‍स .कॉम में 795633 निविदाओं का एक व्‍यापक डाटाबेस है एवं मदों व कार्यों की 6 बडी श्रेणियों व 21 क्षेत्रों से निविदाएं रोज जारी की जाती है, जिन्‍हें 125 उप श्रेणियों व 5 भौगोलिक अंचलों में विभक्‍त किया जाता है । ये वर्गीकरण अखिल भारतीय एवं अंग्रेजी में अखिल भारतीय वैश्विक निविदाओं के अलावा है, जो फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, स्‍पैनिश एवं पोर्तुगीज भाषा में अनूदित होता है ।

टेंडरटाइम्‍स .कॉम सभी के द्वारा निशुल्‍क देखी जा सकती है । तथापि, कुछ विशिष्‍ट सेवाएं केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं हेतु हैं, जैसे दैनिक कस्‍टमाइज ई जाइन, जिसमें उपयोगकर्ता के व्‍यवसाय रुचि के अनुसार दिन भर की निविदाएं होती हैं और इसमें उपयोगकर्ता के लिए नई विशिष्‍टताओं सहित नए वर्ग भी शामिल हैं । चार तरह के अंशदान हैं छमाही, वार्षिक, 2 वर्ष हेु या 3 वर्ष हेतु पैकेज, जिनका मूल्‍य रु 2923/- से लेकर रु 12519/- तक है ।
 

 ऑल-टेंडर्स.कॉम (शुल्‍क आ‍धारित)

ऑलटेंडर्स.कॉम रासेमे इंफोटेक सॉल्‍यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आरंभ एक वेब उद्यम है । ऑलटेंडर्स.कॉम सार्वजनिक अधिप्राप्ति सूचना एकत्र करता है और इसे विश्‍वस्‍तरीय कंपनियों को उपलब्‍ध कराता है । यह विविध उत्‍पाद वर्गों एवं राज्‍यों के अनुसार निविदाओं की सूचना देता है । यह एक शुल्‍क आधारित पोर्टल है, जिसका शुल्‍क रु 4714/-  से रु 32637/- के बीच है।

टेंडरहोम.कॉम (शुल्‍क आ‍धारित)

टेंडरहोम.कॉम एक इलैक्‍ट्रानिक निविदा दैनिक है । यह सरकार, सार्वजनिक व निजी क्षेत्रों द्वारा प्रकाशित विविध प्रकार की निविदाओं संबंधी एक संपूर्ण ऑनलाइन गाइड है । इसका डाटाबेस हर घंटे अद्यतन किया जाता है और यह तत्‍काल उपलब्‍ध होता है । प्रतिदिन लगभग 1000 दस्‍तावेज प्रकाशित होते हैं जिससे प्रासंगिक निविदा को खोजने व चयन करने में लगने वाले अमूल्‍य समय की बचत होती है ।


निविदाओं के अलावा, टेंडरहोम.कॉम में एक व्‍यापक विक्रेतासूची, ऑनलाइन व ऑफलाइन परामर्शसेवा, निविदाओं का ऑनलाइन प्रकाशन, विक्रेता प्रोफाइल एवं वर्गीकृत विज्ञापन भी दिए जाते हैं ।
 
टेंडरहोम.कॉम के शुल्‍क रु 3309/-  से लेकर रु 6067/- के बीच हैं ।

टेंडरसर्कल (शुल्‍क आ‍धारित)

टेंडरसर्कल.कॉम संपूर्ण भारत एवं कुछ चुनिंदा विदेशी निविदाओं पर सूचना देने वाली एक वेबसाइट है । टेंडरसर्कल.कॉम की सूचना का स्रोत देशभर में प्रकाशित अग्रणी दैनिक, व्‍यापार जर्नल, वेबसाइट और साथ ही, कुछ प्राधिकारियों से सीधे ईमेल से प्राप्‍त निविदाएं हैं । इस साइट पर दी गई निविदाएं, विभिन्‍न श्रेणियों, क्षेत्रों व राज्‍यों में विभक्‍त हैं, जिससे आपको जरूरी निविदा खोजने में मदद मिले ।

इस पोर्टल के शुल्‍क रु 1158/-  से लेकर रु 3309/- के बीच हैं ।

 

टेंडर टाइगर  (शुल्‍क आ‍धारित)

टेंडरटाइगर एक राष्‍ट्रीय निविदा पोर्टल है, जिसपर प्रतिवर्ष एक मिलियन से ज्‍यादा निविदाओं कीसूचना जारी की जाती है एवं इसके सशुल्‍क सदस्‍यों की संख्‍या एक लाख से अधिक है ।

इस पोर्टल की सूचना विविध तरीकों से वर्गीकृत है जैसे :

  • उद्योगवार निविदाएं 
  • देशवार निविदाएं
  • राज्‍यवार निविदाएं   
  • स्‍वामित्‍ववार निविदाएं
  • मूल्‍यवार निविदाएं
  • तिथिवार निविदाएं


इस पोर्टल की सूचना तक पहुंच हेतु विविध तरह की शुल्‍क योजनाएं हैं जो रु 6618/- से रु 25370/- के बीच हैं ।