बीमा

Insurance

एसएसएमई को बीमा की आवश्यकता क्यों है ?           

 

किसी भी प्रकार के व्‍यवसाय के लिए, अनिश्चितता , जोखिम और असुरक्षा एक प्रासंगिक विषय है । एसएसएमई सहित व्‍यापार संगठन के लिए बीमा आवश्‍यक है । व्‍यावसायिक इकाइयों के लिए बीमा पॉलिसी निम्‍नलिखित लाभ प्रदान करती है :

संरक्षण :  बीमा पॉलिसी व्‍यवसायियों को घाटे के जोखिम के प्रति संरक्षण और सुरक्षा की भावना प्रदान करती है ।

जोखिम का प्रसार : काफी तादात में लोगों के भीतर घाटे का बोझ छाया हुआ है ।

ऋण अवस्थिति :  व्‍यवसायी अपनी फर्म के कुछ जोखिम वना आसानी से बीमा कम्‍पनी को अंतरित कर सकते हैं ।

व्यवसाय की निरंतरता एवं निश्चिंतता : यदि सारे जोखिम व्‍यवसायियों द्वारा वहन किए जाने होते, तो व्‍यापार का परिचालन अनिश्चित हो गयो होता और वह एक स्‍तर पर आकर रुक  गया होता।

फर्मों की पूंजी का बेहतर उपयोग  चूँकि बीमा कम्‍पनियॉं जोखिम अपने ऊपर ले लेती हैं, इसमें व्‍यवसायी फर्म पूंजी के निवेश करने और अपनी पूँजी को बहुतायत में उपयोग करने में मदद मिलती है।

बीमा के प्रकार

विभिन्‍न व्यक्तियों  एवं व्यावसायिक इकाइयॉं दो प्रकार से बीमा प्राप्त  कर सकती हैं :

जीवन बीमा एवं सामान्‍य बीमा

सामान्‍य बीमा का वर्गीकरण जिन्‍हें एमएसएमई प्राप्त  कर सकती है :-

1          व्यक्तिगत पॉलिसियॉं : मोटर बीमा, गृह बीमा, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा, यात्रा सुरक्षा बीमा, निजी दुर्घटना बीमा और ऋण सुरक्षा बीमा

2          वाणिज्यिक पॉलिसियॉं : मानक अग्नि और संबद्व खतरा बीमा, सेंधमारी बीमा हाऊस धारक पॉलिसी, दुकान मालिक की पॉलिसी, कार्यालय पैकेज पॉलिसी, समुद्री कार्गो और समुद्री हल(Hull),  वाणिज्यिक पैकेज पॉलिसी, मुद्रा बीमा, समूह मेडिक्‍लेम पॉलिसियाँ वाणिज्यिक बीमा योजनाओं के अंतर्गत आती हैं ।

3          अभियांत्रिकी पॉलिसियॉं : अभियांत्रिकी पॉलिसियों में मुख्‍य रूप से विनिर्माण और औद्योगिक इकाइयों को शामिल किया गया है । मशीनरी के बन्‍द होने, टूट-फूट और त्रिपक्षीय पार्टी के दायित्‍व आदि अभियांत्रिकी पॉलिसियों जैसे – ठेकेदार की संयंत्र एवं मशीनरी बीमा, मशीनरी ब्रेक डाऊन पॉलिसी के अन्‍तर्गत आती हैं ।

4          कृषि बीमा : मवेशी / पशुधन बीमा, हाथी बीमा, कुत्‍ता बीमा, खारा जल झींगा बीमा, रेशमकीट (रेशम उत्‍पादन) बीमा, बागवानी / बागान बीमा, किसान कृषि पम्‍प सेट बीमा मौसम बीमा आदि कृषि बीमा के तहत कुछ आकर्षक योजनाएँ हैं ।

5          देयताओं संबंधी पॉलिसियॉं

  • वाणिज्यिक दायित् बीमा : यह बीमा व्‍यक्तिगत चोट या संप‍त्ति के नुकसान के लिए किए गए मुकदमें की स्थिति में आपके व्‍यवसाय की रक्षा करता है। त्रिपक्षीय पार्टी के दावों, संपत्ति के नुकसान और विज्ञापन संबंधी दावों की स्थिति में आपके व्यवसाय को  सामान्य वाणिज्यिक देयता बीमा के अन्तर्गत कवर किया जाता है।
  • उत्‍पादों का उपयोग करने के परिणाम स्‍वरूप घायल हुए व्‍यक्ति द्वारा किए गए दावे की स्थिति में लघु विनिर्माण इकाइयों तथा उत्‍पादों को उत्पाद देयता बीमा कवर के अन्‍तर्गत संरक्षण प्रदान किया जाता है ।
  • व्यावसायिक दायित् बीमाः यह बीमा व्‍यावसायिक मालिकों को उनके द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में पेशेवर त्रुटियों और भूल-चूक से संरक्षण प्रदान करता है। इस कवरेज के अन्‍तर्गत व्‍यावसायिक त्रुटियों, लापरवाही और चूक के प्रति आपके व्‍यवसाय की सुरक्षा करता है ।
  • कर्मचारी मुआवजा पॉलिसी: विनिर्माण / औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों को बीमा की अधिका जरूरत है, चूँकि व्‍यवसाय के मालिक भी काम के दौरान कर्मचारियों की चोट / दुर्घटना के लिए उत्‍तरदायी है । कवरेज की राशि  और जोखिम का स्‍तर प्रत्‍येक व्‍यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करती हैं ।
  • आवश्यकता आधारित पैकेज पॉलिसी: इसके अन्‍तर्गत एक ही छत के नीचे आने वाली श्रेणियों को सम्मिलित किया गया है ।
  • कार्यालय पैकेज पॉलिसी के अंतर्गत आग, चोरी, दुराचार, मुद्रा और निजी दुर्घटना सम्मिलित है ।
  • इसी प्रकार वाणिज्यिक केयर पॉलिसी के अन्‍तर्गत आग, चोरी, मुद्रा और सार्वजनिक देयता को शामिल किया गया है ।

 

एसएसएमई के लिए जनरल इंश्योरेंस लेने के संबंध में सुझाव

  • अपनी आस्तियों का आकलन करे ।
  • सही बीमा दलाल चुने पैकेज बीमा पॉलिसियों को अपनाऍं कवरेज, उत्‍पाद विशेषताओं और सीमाओं की तुलना करें ।
  • हामीदारी दिशा निर्देशों को ध्‍यान से पढ़े ।
  • बेहतर सौदों से लाभ उठाने के लिए किसी संस्‍था को चुनें ।

 

जनरल इंश्योरेंस के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवन बीमा कंपनियों को बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) द्वारा प्रकाशित की सूची के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

गैर जीवन बीमा कंपनियों को बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) द्वारा प्रकाशित की सूची के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें