टीम वर्क सुनिश्चित करना

टीम वर्क किसी भी संगठन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

व्यवसाय में टीम वर्क के लाभ

•    बेहतर गुणवत्ता और ग्राहक सेवा
•    कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि
•    प्रबन्धन के सीमित स्तर

टीमवर्क से कर्मचारियों को लाभ

•    कार्य-संतुष्टि की भावना उत्पन्न करना
•    आत्म सम्मान को बढावा देना
•    बेहतर संवाद


टीम निर्माण एवं टीमवर्क के लिए बेहतर सुझाव

(लेखक सेर्गेई ड्यूडी, पीएचडी द्वारा जोकि एक व्यक्तिगत विकास लेखक  तथा वेब उद्यमी, व्यक्तिगत समय प्रबंधन और लक्ष्य निर्धारण तथा समय प्रबन्धन-गाईड.कॉम के संस्थापक)

एक प्रबन्धक या उद्यमी के रूप में आपकी योग्यता को प्रभावी बनाने के लिए टीम निर्माण और टीमवर्क महत्वपूर्ण कौशल हैं। चाहे आप अभी नेतृत्व की भूमिका में नहीं हैं, फिर भी टीमवर्क का बेहतर तालमेल आपको एक प्रभावी कर्मचारी बना सकता है और आपको अपने कार्यालय में एक श्रेष्ठ कर्मचारी की पदवी हासिल हो सकती है।
                                                     
व्यक्तिशः रूप से काम करने की तुलना में यदि आप उन्हीं व्यक्तियों के एक समूह के रूप में कार्य करते हैं, तो आपकी टीम बहुत बडे कार्य को अधिक प्रभावी तरीके से कर सकती है, यही टीम निर्माण की सफलता है।  आप व्यक्ति योगदान की अद्वितीय क्षमता रखते हैं।  परन्तु एक उच्च प्रदर्शन टीम के लिए दो कारक महत्वपूर्ण हैं।

पहला महत्वपूर्ण कारक है कि टीमवर्क की सफलता के लिए सभी टीम प्रयास एक स्पष्ट लक्ष्य के लिए निर्देशित होते हैं, जो टीम लक्ष्य कहलाते हैं। यह आपसी टीम अच्छे संवाद और सदस्यों के आपसी संबंधों पर निर्भर करता है।

दूसरा महत्वपूर्ण कार्य कौशल और व्यक्तित्व में विविधता है।   जब लोग अपनी कार्यक्षमता का पूरा उपयोग करते हैं, तो वे एक-दूसरे की कमियों की भरपाई कर सकते हैं । विभिन्‍न प्रकार के व्‍यक्तिव एक दूसरे को संतुलित करते हैं और एक दूसरे के प्रतिपूरक बनते हैं ।

यहाँ टीम निर्माण के कुछ अतिरिक्‍त विचार, तकनीक एवं तरीके हैं, जिन्‍हें आप अपनी परिस्थिति के अनुसार प्रयोग में ला सकते हैं ।

यह सुनिश्चित करें कि टीम के लक्ष्‍य पूर्णरूप से स्‍पष्‍ट हों और टीम के प्रत्‍येक सदस्‍य को पूर्ण रुप से समझ में आ गए हों और उन्‍हें ये लक्ष्‍य स्‍वीकार्य हों ।

यह भी सुनिश्चित करें कि किसकी जिम्‍मेवारी क्‍या है ?  प्राइज़ की प्रतिव्‍याप्ति से बचें । अपनी तरफ से अच्‍छा करें । उदाहरण के लिए यदि यह जोखिम है कि एक ही क्षेत्र पर दो टीम सदस्‍यों का नियंत्रण है तो उस क्षेत्र को दो हिस्‍सों में कर दें और दोनों को उनकी कार्यक्षमता के अनुसार संबंधित नियंत्रण क्षेत्र दें ।

वह मुद्दे जो टीम की सर्वसम्‍मति और प्रतिबद्धता पर निर्भर हें उन्‍हें सफल बनाने के लिए उनमें समस्‍त टीम को शामिल करना चाहिए उदा‍हरण के लिए संभव निणर्य विकल्‍प या समाधान विचारों के लिए सामूहिक वार्तालाप सत्रों का प्रयोग करे । आपका ध्‍येय होना चाहिए कि प्रत्‍येक सदस्‍य को यह महसूस हो कि अंतिम निर्णय, समाधान या विचार में उसका अपना योगदान है । इस प्रकार से यदि वह सोचेगा तो वह कार्रवाइ्र को निर्धारित अवधि से पूरा करने के लिए वचनबद्ध् हो जाएगा ।

सुनिश्चित करें कि आपके और आपके लोगों के बीच किसी प्रकार के संवाद की कमी न हो।

अपने टीम सदस्‍यों के साथ खुला और इमानदारी का वातावरण बनाकर उनका विश्‍वास जीतो । अपने कर्मचारियों के प्रति वफादार रहें, यदि आप इसी प्रकार का व्‍यवहार उनसे चाहते हैं ।

अपनी कार्यालयीन टीम सदस्‍यों में परस्‍पर खुलेपन और विश्‍वास को बनाने में सहयोग दें। उन्‍हें कुछ खाली समय दें ताकि वे एक दूसरे के साथ संवाद कर सके ।

उदाहरणस्‍वरूप शुक्रवार को सामूहिक भोज करें ।

परस्‍पर आंतरिक मामलों में सावधान रहे ।  समय रहते उन्‍हें पहचाने और उनका समाधान करें ।

अपने कर्मचारियों को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करे । टीम के प्रत्‍येक सदस्‍य की प्रशंसा करें और अनेक कार्य की तारीफ करें ।

नकारात्‍मक प्रतिपुष्टियों से बचें । जब कभी आपको अवसर मिले, तो स‍कारात्‍मक प्रतिपुष्टि दें ।