टैन के लिए आवेदन करें


टैन या कर कटौती एवं संग्रह खाता संख्या 10 अंकोंवाली अक्षरांकीय संख्या है, जिसे उन सभी व्यक्तियों द्वारा प्राप्त किया जाना आवश्यक है, जो कर की कटौती या संग्रह के लिए जिम्मेदार हैं. टीडीएस/टीसीएस विवरणियों (ई-टीडीएस/टीसीएस विवरणियों सहित) , सभी टीडीएस/टीसीएस भुगतान चालानों और टीडीएस/टीसीएस प्रमाणपत्रों में टैन उद्धृत करना अनिवार्य है.


टैन के लिए किसे आवेदन करना चाहिए ?


उन सभी व्यक्तियों को टैन के लिए आवेदन कर उसे प्राप्त करना आवश्यक है जो आयकर विभाग की ओर से स्रोत पर कर की कटौती या स्रोत पर कर संग्रह करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

टैन के लिए  क्यों आवेदन करना चाहिए?


आयकर अधिनियम की धारा 203ए  के प्रावधानों के अनुसार उन सभी व्यक्तियों द्वारा टैन के आबंटन के लिए आवेदन किया जाना आवश्यक है जो आयकर विभाग की ओर से स्रोत पर कर की कटौती या स्रोत पर कर का संग्रह करते हैं. इस धारा के अनुसार सभी टीडीएस/टीसीएस विवरणियों , सभी टीडीएस /टीसीएस भुगतान चालानों और जारी किए जानेवाले सभी टीडीएस/टीसीएस प्रमाणपत्रों में टैन उद्धृत करना अनिवार्य है. टैन के लिए आवेदन करने या उक्त धारा के अन्य प्रावधानों में से किसी के पालन में चूक होने पर 10,000/- रुपये का जुर्माना लग सकता है.

टैन प्राप्त करना क्यों आवश्यक है?


सभी टीडीएस/टीसीएस विवरणियों , सभी टीडीएस/टीसीएस भुगतान चालानों और जारी किए जानेवाले सभी टीडीएस/टीसीएस प्रमाणपत्रों में टैन उद्धृत करना अनिवार्य है. यदि टैन उद्धृत नहीं किया गया हो तो टीडीएस/टीसीएस रिटर्न स्वीकार नहीं होगा और टीडीएस/टीसीएस भुगतान के लिए बैंकों द्वारा चालान भी स्वीकार नहीं किया जाएगा. टैन के लिए आवेदन करने या निर्दिष्ट दस्तावेज़ों में उसे उद्धृत करने में चूक होने पर 10,000/- रुपये के जुर्माने का प्रावधान है.

 

 टैन के लिए आवेदन कैसे करें?


टैन के आबंटन के लिए आवेदन फार्म 49बी में भरकर ई-टीडीएस रिटर्न की प्राप्ति के लिए स्थापित किसी भी टिन सुविधा केंद्र में प्रस्तुत करना होता है. टिन सुविधा केंद्रों के पते http://www.incometaxindia.gov.inor http://tin.nsdl.com  पर उपलब्ध हैं.


  कौन टैन आवंटित करेगा ?


एनएसडीएल द्वारा प्रबंधित टिन सुविधा केन्द्र पर प्रस्तुत आवेदन के आधार पर आयकर विभाग द्वारा टैन आबंटित किया जाता है. एनएसडीएल टैन सूचित करता है जिसका भविष्य में सभी टीडीएस/टीसीएस से संबंधित पत्राचार में उल्लेख किया जाना आवश्यक होता है.
टैन के आबंटन के लिए  क्या ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?


जी हां. http://tin.nsdl.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.